Parenting Tips In Hindi : सभी माता पिता को देना चाहिए ये महत्वपूर्ण बातो पे ध्यान में

0

Parenting Tips In Hindi : बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह क्या है?

Parenting Tips In Hindi : हेलो दोस्तों स्वागत है हमारे हिसाब करके आज हम बताने वाले हैं बच्चों के भविष्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण सलाह जो उनके भविष्य बनाने में आपकी मदद कर सकती है अगर यह नोटिफिकेशन सभी पेरेंट्स और बच्चे भी पढ़ रहे हैं तो उन सभी लोग इन सभी बातों का अच्छे से ध्यान रखें ताकि आगे चलकर भविष्य में किसी भी प्रकार की आपको अगर आप बच्चे हैं तो आपको कोई परेशानी ना हो अगर आप माता-पिता है बाप अपने बच्चों को खुश देख सके उसके लिए कुछ इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है।

Parenting Tips In Hindi Warning ⚠️

अपने बेटे या बेटी को चेतावनी दे कि वह किसी की गोद में ना बैठे चाहे वह कोई भी हो।

1. 2 साल से बड़े बच्चों के सामने कभी भी कपड़े ना बदले!

⇒ 2 साल से बड़े बच्चों के सामने कपड़े बदलने से

Parenting Tips In Hindi : आप लोग जानते हैं कि छोटे बच्चे मां बाप की छाया होते हैं वह हर काम अपने माता-पिता से सीखते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान देना चाहिए कि उनके साथ अपनाना है ना ही उनके सामने कभी भी कपड़े बदले कहा जाता है कि बच्चे कच्ची मिट्टी के होते हैं उन्हें जैसा सिखाया जाता है वह जैसा देखते हैं वैसा ही सीख जाते हैं और उसी सांचे में ढल जाते हैं जब बच्चे छोटे होते हैं तो उनका सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है कई बार मां-बाप के सोच कर उनके सामने कुछ ऐसी हरकतें कर देते हैं कि वह नासमझ है अभी नहीं समझेगा लेकिन वह देखकर और सुनकर ही सीखते हैं तो उनके दिमाग पर गलत असर हो सकता है अगर आप लापरवाही कर रहे हैं उनके सामने तो आपके गलत जवाब सबकॉन्शियस माइंड में हमेशा के लिए याद बनकर रह जाता है यह यादें अच्छी भी हो सकती और बुरी भी हो सकती है और वही इन यादों को आप से सीख कर अपने व्यवहार में ला सकते हैं यहां कुछ बातें हैं जो नीचे आप को ध्यान देना चाहिए।

1. साथ न नहाए

आप चाहे कुछ भी कर रहे हो आप कितनी भी जल्दी बाजी में बच्चों के सामने कभी भी कपड़े नहीं बताना चाहिए और कभी भी साथ में नहीं जाना चाहिए खास करके माई अक्सर सभी भाइयों में देखा जाता है कि वह छोटा बच्चा समझकर अपने कपड़े चेंज कर देती है सामने ही और बच्चों के साथ नहा भी देती है वह सोच कर कि वह समझ नहीं पाया लेकिन जब आपका बच्चा 2 साल का हो जाता है उसके सामने कपड़े बदलना और साथ में नहाना बिल्कुल छोड़ दे।

2.बच्चे के सामने झगड़ा

बच्चों के सामने झगड़ा ना करें आप समझ ही नहीं पाते की आप जो गुस्सा कर रहे हैं आप जो झगड़ा कर रहे हैं सामने में वह बच्चों के दिमाग को बहुत बुरा असर डाल सकता है जैसे ही आप तगड़ा वगैरह कुछ भी करते हैं तो आपका वह गलत व्यवहार आपके बच्चे के दिमाग पर असर पड़ता है जिससे उसका दिमाग रिसीव हो जाता है और वह पलट कर जवाब देने लगता है और बच्चे झगड़ना शुरू कर देते हैं अगर कभी भी आपके पार्टनर से झगड़ा हो तुम आप उसे मैं चुराई से निपटा नहीं तो आप अपने बच्चे को बाहर भेज कर झगड़े को निपटाया।

3.गालियां देना

भले ही आप प्यार से गालियां वगैरह देते होंगे लेकिन अपने बच्चों के सामने कभी भी गाली ना दें छोटे बच्चे सुनते वक्त बहुत ही शांत स्वभाव के रहते हैं पर उनकी जो नॉलेज पावर होती है उनकी दिमागी की शक्ति होती है बहुत ही मजबूत होती है मैं गुस्से में आपकी हर तरह की गालियां को देंगे यह बाहर वालों के सामने ऐसा करेंगे तो आपको शर्मिंदा होना पड़ेगा इसलिए आप अपने बच्चों के प्रति गालियां देना छोड़ दें खासकर बच्चों के सामने।

4.शराब पीना

कही स्टडीज और मैगजीन में देखा गया है कि बच्चों के सामने ही सभी पेरेंट्स शराब पीते हैं जिससे सभी बच्चे इस शराब को गलत नहीं समझते हैं उसी प्रकार दूसरे बच्चों के पेशाब में शराब की लत लगने के चांस डूबने बढ़ जाते हैं अगर आप होते हैं तो आपके बच्चों को इनसिक्योरिटी का डर रहता है जो खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं बड़े होकर उनके कॉन्फिडेंस और पर्सनैलिटी पर असर पड़ता है।

5.उदाहरण ना रखना बल्कि ज्ञान देना

आप चाहते हैं कि बच्चा फल खाया और हरी सब्जियां भी खाएं तो सबसे पहले जो आप दिनभर मोबाइल में आंखें टिकाए रहते हैं उनसे दूर रहें और अब अपने बच्चों को दूर रहने को कहते हैं तो आपकी बातें हो कभी भी समझ ही नहीं पाएगा तो आप धारण न रखें बल्कि ज्ञान देकर बच्चों को अच्छी तरह से अच्छे ज्ञान दे।

2. अपने बच्चों को किसी के घर अकेले ना जाने दे!

Parenting Tips In Hindi : अपने बच्चों को किसी भी के घर पर अकेले ना जाने दो क्योंकि किसी भी प्रकार की वहां पर खतरा हो सकता है उसकी किडनैपिंग उसकी वह जिसके घर पर जा रहा है उसका बर्ताव कैसा है उसके साथ शिव प्रकार की कोई माझी बीमारी तो नहीं है अगर होगा तो लड़ाई झगड़े होने की संभावना हो सकती है साथ में जो आप समझ रहे हैं वह भी हो सकता है इसलिए कुछ इन बातों का ध्यान रखें अपने बच्चों को किसी घर अकेले बिल्कुल न जाने दें। नीचे कुछ बातें दी गई है उनका महत्वपूर्ण रूप से ध्यान रखें।

1. अपने बच्चे को अगर किसी के घर जाने दे रहे हैं तो सबसे पहले जिसके घर भेज रहे हो उसका बर्ताव देखें और उन्हें आप पहचानते हैं कि नहीं?

इन सभी बातों का तो ध्यान रखना पड़ेगा अगर आप अपने बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले जिसके साथ या जिसके घर पर आप भेज रहे हैं उसको उसका बर्ताव देखें और उसकी जो भी पेरेंट्स हैं उनके बर्ताव देखें और देखें कि वह सही आदमी है या नहीं इनके पास आप अपने बच्चों को छोड़कर जा रहे हैं आपके बच्चे उनके पास अधिक रहने लगे हैं।

2. आप इन बातों का भी ध्यान रखें कि वहां जाकर बच्चे कोई गलत काम तो नहीं कर रहे हैं?

अगर आप अपने बच्चों को पहले भेजते भी हैं तो इन बातों का ध्यान रखें कि वहां जाकर बच्चे हैं कुछ गलत काम तो नहीं करें जिससे आगे चलकर आपके बच्चे के भविष्य पर किसी भी प्रकार की कोई विपदा आए।

3. पहले कार्टून देखें आज इनमें से कई श्रृंखलाओं में अश्लील सामग्री आज शामिल है।
4. कभी भी अपने बेटे या बेटी को मजाक मजाक में पत्नी और पति का कर संबोधित ना करें।
5. जब भी बच्चे अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते तो पता करें आप समझ गए होंगे मेरा क्या मतलब है!
6. माता पिता का नियंत्रण साहब के बच्चों के द्वारा एक्सेस किए जाने वाले नेटवर्क पर सेट कर दो।
7. समय-समय पर अपने बच्चों की ब्राउज़िंग हिस्ट्री चेक करते रहें।


positive parenting tips,
5 parenting skills,
parenting skills pdf,
parenting tips for newborn,
parenting books,
parents advice to their child,
parenting tips for new parents,
good parenting, Parenting Tips In Hindi

इन्हे भी जरूर पढ़े…

Leave A Reply

Your email address will not be published.